You are here
ब्रह्मभट्ट-वर्ल्ड पोर्टल का तीन साल पूरा India Testimonials 

ब्रह्मभट्ट-वर्ल्ड पोर्टल का तीन साल पूरा

इस पोर्टल को बीते एक साल में एक लाख से अधिक बार हमारे स्वजनों ने देखा

Hindi Fontब्रह्मभट्ट-वर्ल्ड एक ऐसा सामाजिक मंच है जहां स्वजन अपने विचारों की अभिव्यक्ति खुलकर कर सकते हैं। हमारे समाज के सभी लोगों में एक छिपी हुई प्रतिभा है जिसका प्रदर्शन तो सभी करना चाहते हैं परन्तु उन्हें इसके लिए एक उपयुक्त माहौल नहीं मिल पाया। यह अत्यंत हर्ष का विषय है कि हमारे समाज के सभी लोग इस पोर्टल पर नियमित रूप से आते हैं तथा अपने मन की बात कहने लगे हैं। स्वजनों द्वारा लिखी गई कवितायेँ, लेख, सम-सामायिकी, पारिवारिक अनुभव एवं अन्य विविध सामग्री को हमारे सदस्य बड़े मनोयोग से पढते हैं। इस वेबसाइट के संपादक हैं राय तपन भारती और उन्हे संपादन में सहयोग करती है एडमिन टीम। इतनी कम अवधि में इस साइट की लोकप्रियता से संपादक मंडल खुश है।
Tapan & Sandhyaयह पाठकों की उस उत्सुकता का ही परिणाम है कि इस ब्रह्मभट्ट पोर्टल में प्रतिमाह 30 से 35 नए लेख अथवा सामग्री सचित्र प्रकाशित होती है। स्वजनों में इस सामग्री के प्रति उत्साह का अनुमान आप केवल इस बात से लगा सकते हैं कि हमारे पोर्टल को गत एक वर्ष में एक लाख से अधिक बार हमारे स्वजनों ने देखा है। आजकल की अति-व्यस्त जिंदगी के बा-वजूद भी हमारे पाठकों और सदस्यों ने पोर्टल में प्रकाशित लेखों को न केवल पढ़ा है अपितु इन पर अपनी त्वरित टिप्पणियाँ दे कर सराहा भी है। हम हमारे इस जागरूक पाठक वर्ग के आभारी हैं जिनके अभूतपूर्व स्नेह और विश्वास के कारण आज यह पोर्टल नई बुलंदियां छू लेने को आतुर है। इसके लिए हमारे संपादक एवं सम्पादकीय मंडल के सभी सदस्यों के साथ-साथ आप सब भी बधाई के पात्र हैं।
ब्रह्मभट्ट-वर्ल्ड में क्या है?
इसमें वह सब है जिसकी कामना आप सब करते रहे हैं। यह आपकी अपनी इ-पत्रिका है जो आपकी उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए हर समय तत्पर है। यह हमारे समाज का आइना है। हम क्या करना चाहते हैं, कैसे करना चाहते हैं, हमारी विरासत कैसी है? हमारा भविष्य कैसा होगा और हमें अपनी सामाजिक रूढियों से ऊपर उठकर कैसे उन्नति करनी है…यह सब इसके कलेवर में समाया है। हमारी समृद्ध संस्कृति एक मजबूत आधार स्तंभ की तरह है जिसने देश के विकास एवं उत्थान में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। पत्रिका में समाज के युवकों एवं युवतियों के लिए वैवाहिक विज्ञापन उपलब्ध हैं। स्वजनों के परिवार में घटने वाली सभी मत्वपूर्ण जानकारी यहाँ पोस्ट की जाती है. हमारे समाज के कई व्यक्ति प्रतिष्ठित पदों पर विराजमान हैं। उनके विषय में समूची जानकारी शेयर की जाती है ताकि हमारे युवा भी उनके जीवन से प्रेरणा प्राप्त कर सकें. कई उद्योगपति ऐसे हैं जिन्होंने अपनी मेहनत एवं अभूतपूर्व कार्य क्षमताओं से विभिन्न क्षेत्रों में अपना लोहा मनवाया है. ये सफल उद्यमी अपने अनुभव समाज के युवाओं में सम्बंधित जानकारी सांझा करते रहते हैं ताकि सब लोग इससे लाभान्वित हो सकें।
समाज की दिशा एवं दशा पर निरंतर मंथन चलता रहता है. हम अपने सदस्यों से लड़कियों की शिक्षा, दहेज प्रथा एवं अन्य सामाजिक कुरीतियों के विषयों पर भी चर्चा करते रहते हैं. यह सामयिक चर्चा संकलित करके इस पोर्टल पर पाठकों हेतु परोस दी जाती है. इस विचार-मंथन से समाज को निःसंदेह एक नई दिशा मिलती है जो हम सब को उन्नति की राह पर बहुत आगे तक ले जा सकती है. इस पोर्टल के कारण हम अधिक से अधिक लोगों को अपने साथ जोड़ने में सफल हुए हैं. भविष्य के लिए हमारी बड़ी-बड़ी महत्वकांक्षी योजनाएं हैं. हम चाहते हैं कि इस इ-पत्रिका के साथ-साथ एक प्रिंटेड पत्रिका भी हो जिस्में समाज से जुड़े सभी विषयों की अद्यतन जानकारी ब्रह्मभट्ट लोगों को उपलब्ध करवाई जा सके।
ब्रह्मभट्टवर्ल्ड के लिए एक ट्रस्ट बनाए जाने की योजना भी प्रस्तावित
शीघ्र ही ब्रह्मभट्टवर्ल्ड के लिए एक ट्रस्ट बनाए जाने की योजना भी प्रस्तावित है. इसके द्वारा हम अधिक से अधिक लोगों की आवश्यकताओं के विषय में जान पाएंगे और उनकी सहायता कर सकेंगे. समाज में अनेक विद्यार्थी प्रखर बुद्धि के हैं परन्तु आर्थिक कारणों से वे शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते. ऐसे लोगों की सहायता इस ट्रस्ट के माध्यम से संभव हो सकती है. ट्रस्ट द्वारा जुटाई गई राशि को समाज की भलाई हेतु अच्छे कार्यों में लगाया जा सकता है. यह ट्रस्ट अपने तत्वाधान में वैवाहिक संबंधों हेतु परिचय सम्मेलनों के आयोजनों को भी बढ़ावा देगा. ऐसा करने से हमारे समाज के योग्य युवक एवं युवतियों की अंतरजातीय शादियों में भी कमी आएगी।
जाहिर है ये सब गतिविधियां समाज के लोगों के परस्पर सहयोग से ही संभव हो सकती हैं. हम इन योजनाओं को कार्यान्वित करने के लिए अधिक से अधिक सदस्यों से सहयोग की आशा रखते हैं. व्यापार में लगे हुए स्वजातीय बंधुओं से निवेदन है कि वे हमारे पोर्टल पर सस्ती दर में विज्ञापन देकर न केवल अपने समाज के उत्थान में भागीदार हो सकते हैं अपितु अपने व्यापार को भी आगे बढ़ा सकते हैं. विज्ञापनों के माध्यम से ब्रह्मभट्ट इ-पत्रिका के खर्चे वाहन किए जा सकते हैं. यदि पत्रिका के विज्ञापन से होने वाली आय इसके खर्चों से अधिक हुई तो इस राशि को समाज की भलाई पर ही खर्च किया जाएगा. स्मरण रहे कि ब्रह्मभट्टवर्ल्ड इ-पत्रिका अथवा प्रस्तावित बहुरंगी प्रिंट पत्रिका का प्रकाशन पूर्णतया गैर-व्यावसायिक एवं समाज के बेहतर हित में ही किया जाएगा।

Related posts

Leave a Comment