You are here
कम्हरिया गांव: लगभग हर घर सुखी संपन्न Bihar India 

कम्हरिया गांव: लगभग हर घर सुखी संपन्न

Dharmendra Ray/कम्हरिया, बक्सर जिला, बिहार

आज मैं अपने गांव कम्हरिया का परिचय अपने ब्रह्मभट्ट समाज में कराने जा रहा हूं।  मेरा गांव बक्सर जिले के सदर अनुमंडल मैं पड़ता है बक्सर शहर और रेलवे स्टेशन से बक्सर बनारस मुख्य मार्ग पर बक्सर शहर से 7 किलोमीटर दूरी पर अवस्थित है मेरा गांव कम्हरिया।  उत्तरवाहिनी गंगा के तट पर अवस्थित है।  गांव के आगे NH और गांव के पीछे गंगा नदी बहती है।  गांव से महज 3 किलोमीटर की दूरी पर Buxar Sadar अस्पताल है।

गांव में गंगा नदी के तट पर शंकर भगवान हनुमान जी सूर्य भगवान इन सभी देवताओं का मंदिर है गांव के थोड़ा हटकर काली मां और दुर्गा मां का मंदिर गांव में ही प्राथमिक स्कूल है जहां छोटे बच्चे पढ़ने जाते हैं।  बाकी शहर नजदीक होने के कारण सारे बच्चे बक्सर टाउन पढ़ने जाते हैं वहां से बस आती है और बच्चे सभी पढ़ने बक्सर ही जाते हैं।

अपने समाज का यहां पर लगभग डेढ़ सौ से 200 घर हैं और 700 से 800 के करीब में लोग यहां पर अपने समाज के निवास करते हैं।  प्रत्येक घर में एक सरकारी नौकरी आपको मिलेगी।  यहां पर सभी लोग सुखी संपन्न है।  गंगा के तट पर होने के कारण हमारे गांव के 95% लोग प्रतिदिन गंगा जी में स्नान करते हैं और पूजा पाठ करते हैं।

Comments on facebook BBW  group: 

Amod Kumar Sharma बहुत बढिया वर्णन।
 
Deepak Bhatt भगवान हमारे गाँव पे ऐसा ही आशिर्वाद देते रहे।
बहुत सुंदर
 
Roy Tapan Bharati: ग्रुप में जब ऐसा पोस्ट आता है तो मन खुश हो जाता है
 
Lp Rai बहुत अच्छा बर्णन ।अभी तक जाने का मौका नही मिला पर यदि बक्सर गया तो अवश्य जाऊंगा।हमारे भरथुआ का बहुत संबंध है।
 
Ved Prakash Bhatt बहुत सुंदर गांव का वर्णन किया आपने मैं तो आपके गांव गया नहीं लेकिन आपका पोस्ट पढ़कर लग रहा है कि सब जगह घूम लिए है
 
Ram Sundar Dasaundhi बेहतरीन प्रस्तुतिकरण
 
Binod Sharma गंगा मैया की अद्भुत कृपा है इस गाँव पर। न कभी कटाव ,न कभी बाढ़ का डर।कयोंकि यह मेरा गोतिया गाँव है। गाँव के बड़े बुजुर्गों को चरण स्पर्श साथ ही छोटो को अपनी विरासत बचाये रखने के लिए सहृदय धन्यवाद ।
 
Dinesh Rai बहुत सुन्दर वर्णन बहुत सुन्दर गांव है आपका
 
Niraj Bhatt बहुत सुंदर वर्णन किया है आपने गाँव की धर्मेन्द्र भाई, बहुत अच्छा लगा आपके गाँव के बारे में जानकर ।
 
Tripurari Roy Brahmbhatta: मैं भी इस बार बक्सर चिंतन शिविर से हो आया हूँ । कभी मौका मिला तो आपके गाँव भी आऊँगा । लेकिन इसी तरह ग्रूप में लिखने का सिलसिला जारी रखें। धन्यवाद ।
 
Parmanand Choudhary अपने समाज मे हर तरह से सम्पन्न गांव बहुत कम है। आपने अपने गांव का सुन्दर वर्णन किया है ।ईश्वर और मां गंगा की कृपा आपके गांव पर बनी रहे यही हमारी शुभकामना है।
 
Arun Sahar जब गंगा माँ ने आप सभी को अपने बगल में जगह दी है तो समझ लीजिए कि आप सभी को हररोज माँ की दरशन होता है मैं चाहता हूँ कि आप सभी से मिलूं और उस पावन धरती की मिट्टी अपने माथे पर लगा कर धन्य हो जाऊं
 
Birendra Kumar Ray बहुत सुंदर गांव है भाई अभि अभी तक आपके गांव में हम नहीं गए हैं भगवान की दया से कभी आ भी सकते हैं बहुत सुंदर लगा इतना बात सुनकर
 
Benjamin Alfred मेरी ससुराल भी आपके गांव में ही है. सभी लोग सुखी और सम्पन्न है यही आप लोगों की पहचान है।
 
Sanjeev Ray वाह!!! बहुत सुंदर प्रस्तुति भाई, परिचय तो आपसे बहुत दिनों से है, पर आज आपसे बहुत ही ज्यादा प्रभावित हुआ। मेरा मन एकदम महो-महो हो गया।
 
Dilipkumar Pankaj निःसंदेह कम्हरिया एक सुंदर और सुव्यवस्थित गांव है। इसकी प्राकृतिक छटा अद्भुत है। पतित पावनी गंगा यहां की सुंदरता में चार चाँद लगाती हैं।पवित्र जगह है।
 
Kumar Naveen जानकारी देने के लिए।धन्यबाद,ये जानकर बहुत ख़ुशी महसूस कर रहा हूँ धर्मेंद्र भैया
 
Basant Rai आपको गांव का परिचय देने के पीछे आपका गांव के प्रति जो प्रेम झलक रहा है उसे नमन।
 
Himanchal Kumar दिन भर भटट.सामाज को लेकर दिन भर एक से बढ कर एक कमेंट आता रहता है…।मगर इतनी ही एक जुटता इस जाती का बिधायक कयो नही बनता है ।जब जाती की बात आता है तो बोलते है कि अपने जात से प्रजात बढिया है
Priyanka Roy गांव का सचित्र सुंदर वर्णन.👍
 
Pt Mewalal Sharma बहुत सुंदर जगह है, स्वजातीय एकता के बारे में भी प्रकाश डालते तो अच्छा होता।
 
Pawan Kumar Pandey बहुत सुंदर मैं भोजपुर से
 
Vivek Kumar Mishra आप का गांव बहुत बढ़िया है और आपने अपने गांव का काफी सुंदर वर्णन किया है
 
Gautam Sharma अच्छी जानकारी

Related posts

Leave a Comment