You are here
सुरुजदेव लेई अरघिया खुश होइहैं छठ मइया… Bihar Events India Jharkhand 

सुरुजदेव लेई अरघिया खुश होइहैं छठ मइया…

गोपालगंज, फर्रुखाबाद, पठानकोट, पटना, धनबाद समेत तमाम शहरों के छठ घाटों पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी

छठी मइया दे द ललनवां करबै पूजनवा..

urmila2
घर से दूर रहते हुए भी अपनेपन के सुखद एहसास के साथ अगले वर्ष के मंगलकामना करते हुए महापर्व छठ व्रत का समापन गंगा के किनारे किला घाट फतेहगढ़, फर्रुखाबाद। -उर्मिला भट्ट और अजीत भट्ट

आस्था और भगवान सूर्य की उपासना का महापर्व छठ सोमवार की सुबह संपन्न

urmila3
छठ व्रत का समापन गंगा किनारे किला घाट फतेहगढ़, फर्रुखाबाद।

आस्था और भगवान सूर्य की उपासना के महापर्व डाला छठ पर रविवार को शाम जन सैलाब उमड़ पड़ा। क्या आम और क्या खास, सभी एक रंग में रंगे नजर आए।

नंगे पांव सिर पर फूल व फल से भरी डलिया

sanjay-rana1
धनबाद में भी छठ धूमधाम से मनाया गया – संजय राणा

लेकर जब लोग घाटों पर पहुंचे तो मां के जयकारे गूंज उठे।

gopalganj
गोपालगंज में एडवोकेट राकेश शर्मा छठ का दौरा उठाते हुए।

जल में खड़े होकर सबने अस्ताचलगामी भगवान भास्कर को अ‌र्घ्य दिया और छठ मइया का पूजन कर पुत्रों के दीर्घायु की कामना की। इस बीच ‘केलवा के पात पर उगले सूरज देव झांके झुकी करेलु छठ बरतीया हो..’ गीत गूंज उठा।

 
pathankotjyotiकार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि पर भगवान आदित्य को अ‌र्घ्य देने के लिए महिलाओं के साथ पुरुष भी पानी में उतरे।
महिलाओं ने कोसी भरने और स्नान के बाद वेदी पूजन किया और फिर छठ मइया की पूजा-अर्चना की। उन्हें फल, सब्जी और गन्ने आदि का भोग लगाया।
chennai
चेन्नई में भी छठ का उल्लास रहा
deorath
नवी मुंबई में देवरथ और बिन्दु छठ पर उमंग के बीच

इस शुभ आवसर पर अखंड ज्योति की पूजा भी की गई। इसके बाद शुरू हुआ गीतों के माध्यम से मां की स्तुति का दौर जो देर रात तक चलता रहा।

इस दौरान वातावरण में ‘छठी मइया दे द ललनवां करबै पूजनवा..’ , ‘अदिति लिहो मोर अरघिया..’ व ‘कांच ही बांस के बहंगिया बहंगी लटकत जाय..’ व ‘सुरुजदेव लेई अरघिया खुश होइहैं छठ मइया..’ गीत गूंजते रहे।
 
पटना, धनबाद, फरुर्खाबाद, पठानकोट समेत तमाम शहरों के छठ घाटों पर श्रद्धालुओं की भीड़ रही। महिलाओं ने कमर तक पानी में खड़े होकर भगवान भास्कर को अ‌र्घ्य दिया। सुहागिनों ने एक दूसरे की मांग में सिंदूर भरकर अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद भी दिया। बैंडबाजे की धुन पर महिलाएं और बच्चे नृत्य करते रहे। श्रद्धालुओं में पर्व को लेकर जबरदस्त उत्साह दिखा।

Related posts

Leave a Comment