You are here
हम जैसे युवा को BBW मंथन बहुत कुछ दे गया: खुशी Bihar India Jharkhand 

हम जैसे युवा को BBW मंथन बहुत कुछ दे गया: खुशी

जो लोग इस मंथन में आए थे, उनके लिए यह दिन अविस्मरणीय रहेगा। ख़ासकर हम युवा पीढ़ी के लिए, जो पहली बार मंथन में शामिल हुए।

लेखिका: Khushi Priya, 9th class/ Ranchi
जब मैंने 2016 में फेसबुक  पर अकाउंट बनाया, तभी तपन अंकल ने मुझे इस ग्रूप से जोड़ा, लगभग 2 साल से मैं इस ग्रूप में हूँ। मैं सभी पोस्ट को बहुत रुचि के साथ देखती हूँ, बस छोटी हूँ इसलिए कुछ लिखने से हिचकती हूँ।
 
राँची मंथन में मैं अपनी माँ, Amita Sharma, अपने पिता, Dr. Harendra Kr. Sharma, अपने भाई, Vishal Raj, अपने मामा, Rajeev Kumar (Moscow) और Ray Vibhash Chandra (Delhi), अपनी ममेरी बहनो, Monika Ray और Riya Ray के साथ आयी। सभी लोगों ने मंथन का बहुत लुत्फ़ उठाया। सुबह, परिचय सम्मेलन के बाद मेरे मामा और दीदी ने स्टेज पर कुछ अच्छी बातें कही। महिला सत्र के दौरान मेरी माँ ने भी कुछ शब्द कहें।
मेरे परिवार के अलावा, ब्रह्मभट्ट परिवार के कुछ सदस्यों ने मंच पर अनेक अच्छी अच्छी बातें रखी, जिनसे मैं बहुत प्रेरित हुई। समाज को देखने का एक नया नज़रिया बना।
 
मैंने बचपन से बहुत सारी कहानियाँ सुनी हैं जिनसे ये अनुमान लगता है कि शुरुआती दौर में, अभी भी कहीं-कहीं, महिलाओं को उचित सम्मान नहीं मिलता। लेकिन मुझे पूरी उम्मीद है कि आज के युवा, जब भविष्य में अभिभावक बनेंगे, तब समाज का माहौल दूसरा ही होगा। श्रेय जाता है, ब्रह्मभट्टवर्ल्ड को, मंथन को और हमारे अभिभावकों को, जिन्होंने हमें समाज से जोड़ कर रखा है। अपने परिवार के अलावा भी अब हमारा एक परिवार हैं, ब्रह्मभट्ट वर्ल्ड, जिसे हमें सहेज कर रखना हैं। ब्रह्मभट्ट वर्ल्ड एक ऐसा प्लैट्फ़ॉर्म है जहाँ सभी एक समान है, पुरुष हो या महिला, वरिष्ठ हो या युवा।
 
मंथन 2018 से सबको बहुत कुछ प्राप्त हुआ। यदि मैं अपनी बात करूँ तो मुझे बहुत लोगों को जानने को मिला। जिनके अच्छे अच्छे पोस्ट्स ग्रूप में देखती थी, जैसे Deorath Uncle, Navin Uncle, Hari Om Uncle, Ramsundar Nanaji, मनोरंजन नानाजी, अजय राय अंकल, आदि लोगों से मिलने का मौक़ा मिला।
कई दिनो से जिनके कॉंटैक्ट्स माँ के फ़ोन में देखती थी, जैसे Rekha Aunty, Geeta Aunty, Priyanka Maasi, Ruby Maasi, Ranjana Aunty, आदि लोगों से मिलने और क़रीब से जानने का मौक़ा मिला।
मंथन 2018 मेरे लिए बहुत ख़ास था, और हमेशा रहेगा।
मुख्य और महिला सत्र के बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए, जिसमे सभी ने बहुत अच्छा गाया।
 
मंथन को सफल बनाने में ऐड्मिन टीम और आयोजन समिति के सदस्य का तो योगदान है ही, साथ ही साथ उन सब का भी बड़ा हाथ है जो इस मंथन में शामिल हुए।
 
मंथन में आकर मुझे बहुत अच्छा लगा। उम्मीद है कि अगला मंथन जल्द हो, और जहाँ भी होगा, हमलोग ज़रूर जाएँगे।
 
ब्रह्मभट्ट वर्ल्ड के संस्थापक, तपन अंकल को ख़ास धन्यवाद।
Comments on facebook: 
Amod Kumar Sharma: मंथन पर बहुत बढिया लेख। आशिर्वाद।
 
Neeraj Bhatt: अच्छी लेखन शैली …शुभकामना खुशी..
 
Bipin Mahara: बहुत सुंदर लिखा खुशी आपने आपकी सोंच अच्छी है
खुब मिहनत करके बड़ी कामयाबी हासिल करना। हम लोग मंथन में आपका स्वागत करेंगे।
 
Dinesh Sharma: खुशीजी , बहुत सुन्दर लेख , सभी समाज गण को मेरा प्रणाम। आशा करता ह की आगे भी हमारा समाज इसी तरह मनथन करके आगे बढ़ते रहे।
 
Deorath Kumar: वाह खुशी बेटी, बहुत सुंदर लिखा तुमने, यही सच्चाई है
 
Girijesh Sharma: बहुत सुंदर तस्वीरें। मैं Miss कर गया! दुर्भाग्य मेरा! आप जैसों से मुलाक़ात तो होती जो मेरे लिए अमूल्य होता!!
 
Mahendra Pratap Bhatt: भावनाओं को जाहिर करता हुआ प्यारा लेख। अच्छा लगा जानकर कि मंथन ने युवा वर्ग का भी दिल जीत लिया और प्रेरणा ली। अपने नाम के अनुरूप हमेशा खुश रहो।
 
Rishiraj Kumar Shiv Bhakt वाह अद्भुत लेखनी, जितनी भी सराहना की जाए वह कम ही रहेगा,..मेरी शुभकामना हमेशा तुम्हारे साथ है !
 
Deepak Maharaj: बहुत सुन्दर लिखा आपने हम युवा को अब आगे आना होगा अपने समाज के लिए कुछ करने के लिये। आपके लेखन के लिए धन्यवाद
 
Vishal Raj: बहुत अच्छा लिखा खुशी । शुभकामनाएं।
 
Ram Sundar Dasaundhi: बहुत अच्छा।नतिनी के पोस्ट ने दिल बागबाग कर दिया।
 
Vishal Anand: God bless you beta….always stay blessed…really impressed with the way you explored your views.
 
Roy Tapan Bharati: मेरा और हमारी एडमिन टीम को अगली बार और अच्छा मंथन करने का हौसला बढाया, धन्यवाद खुशी। तुम्हे आजीवन खुशियां मिलती रहे। रांची आयोजन टीम का भी हौसला बढ़ा।
 
Bharti Ranjan: इतनी कम उम्र में इतनी ऊंची सोच और भावना बहुत कम बच्चों में होता है। तुम सचमे हमारे समाज का इतिहास रचोगी बाबू।
Raja Maharaj: I think she is youngest to parcipate which things will motivate us in future.
 
Ajit Bhatt: वाह। बहुत हीं सुन्दर। इसलिए नहीं कि बहुत सुन्दर लिखा है वल्कि
इसलिए कि केवल 9th में पढ रहे BBW के सबसे छोटे सदस्य की उदगारों ने , इनकी कलम ने, केवल लिखा नहीं है–मंथन के सारे सार को झकझोर कर रख दिया है
अपने समाज और इस “मंथन” पर कटाक्ष करने वाले बुद्धिजीविओं के लिए एक सरल उदाहरण पेश किया है ।
केवल 9th में पढ़ने वाले बच्चे को भी “मंथन” का उद्देश्य और इससे होने वाले सामाजिक लाभ समझ में आ गया है , तो उन्हें क्यों नहीं जो 9th पढ चुके हैं ।
 
शाबाश खुशी, मेरा एक सलाह है कि जिस कलम से यह लेख लिखा है आपने, उस कलम को BBW के धरोहर के रूप में सम्भाल कर रखना। अगले मंथन के परिचय शत्र में इस कलम का भी मंच से परिचय कराया जाएगा ।
 
बहुत ही सुन्दर , इस लेखनी को , ऐसे प्रतिभा को उजागर कर मंच पर लाने के लिए “रांची मंथन” को दिल से आभार व्यक्त करता हूँ। धन्यवाद ।
 
Ajay Rai: दिल को छू गया बेटा
 
Saurav Sharma: Future is yours impeccable writing at a tender age God bless you, dear. Go ahead.
Chandan Kumar Tiwari Nice written
 
Priyanka Roy:खुशी बेटी के खुशी भरे इजहार पर मौसी की तरफ से ढेरों प्यार शुभकामनाएं व शुभाषिस..😘👏 इस बार तुम जैसे योग्य युवाओं की भागीदारी से मन प्रसन्न है।
Vedprakash Sharma: बहुत सुंदर लिखी। आप हमारे समाज के उज्जवल भविष्य है। आगे बढ़ने की ओर हो आप
 
Bipin Kumar: नतनी को इस सुंदर अभिव्यक्ति एवं सुंदर आलेख के लिए बहुतबहुत आशीर्वाद।

Related posts

Leave a Comment