You are here
वाकई, समाज को बदल डाला कुलदीपक-गंगोत्री ने Bihar Delhi India 

वाकई, समाज को बदल डाला कुलदीपक-गंगोत्री ने

ऐतिहासिक कदम उठाने वाले परोपकारी ससुर हैं सत्यदेव शर्मा जी

लेखक: राय तपन भारती, पत्रकार एवं संस्थापक, Brahmbhattworld

नई दिल्ली: लीक से हटकर काम करने वाले समाज में बिरले ही होते हैं। आप सब शायद पश्चिमी दिल्ली के नजफगढ में हरियाणा के ब्रह्मभट्ट सत्यदेव शर्मा जी को भलीभांति जानते होंगे जो रिटायरमेंट के बाद भी केंद्रीय मंत्रालय में कार्यरत हैं। वे दिसंबर 2016 में पटना की धरती पर हुए प्रथम ब्रह्मभट्टवर्ल्ड मंथन में शरीक हुए थे जहाँ एकमत से सभी लोग सहमत हुए थे कि युवा विधवा/विधुर और तलाकशुदा ब्रह्मभट्ट युवक-युवती की शादी को समाज अब खुलकर मान्यता दे। पटना मंथन में यह भी तय हुआ था कि इस मुहिम को Brahmbhattworld आगे लेकर चलेगा।
 
राजा राम मोहन राय की तरह क्रांतिकारी कदम उठाने वाले Satya Dev शर्मााजी ने अपने तलाकशुदा बडे पुत्र कुलदीपक, जो बीटेक कर एनसीआर में इंजीनियर की नौकरी कर रहे हैं, की शादी भरथुआ (मुजफ्फरपुर, बिहार) निवासी गंगोत्री से करने का निर्णय किया। संयोग से इन पंक्तियों का यह लेखक (राय तपन) भी भरथुआ निवासी हैं। यानी वह मेरी मातभूमि की बेटी है.तलाकशुदा ब्रह्मभट्ट युवती गंगोत्री की कुलदीपक शर्मा से गत 15 जुलाई को दिल्ली में शादी हुई। गंगोत्री की पहली शादी एक गलत घर में हो गई थी। ऐसा ही हादसा कुलदीपक के साथ भी हुआ। उन दोनों की पुरानी कहानी से समाज को कोई मतलब नहीं है, हमे केवल इस युगल को सुखमय जीवन के लिए आशीर्वाद देना चाहिए। यहाँ आपको बता दूं कि पटना मंथन के कुछ समय बाद ही गंगोत्री से कुलदीपक को शादी का प्रस्ताव मिला था।
बिहार पुलिस में दरोगा रहे शिवपूजन राय जी की सबसे छोटी बेटी गंगोत्री जीवन से कभी नहीं हारी और तूफान के बीच B. Ed किया और फिलहाल वह L.L.B.कर रही है। पिता शिवपूजन जी रिटायरमेंट के बाद बिहार के जिला शहर मोतिहारी में बस गए हैं।

Comments obn facebook group: 

Surendra Rai समाज के लिए एक उत्कृष्ट उदाहरण पेश हुआ।दिल की गहराइयों से वर बधू को आशीर्वाद।
 
Pramod Bramhbhatt अति प्रसंन्नता हुई। वर-वधु को अशेष आशीर्वाद एवं बधाई।
 
Kuldeep Sharma सराहनीय पहल तथा नेक एवं पुनीत कार्य,
 
Vedprakash Sharma समाज के लोगों को प्रेरणा लेनी चाहिए। युगल जोड़ी को बहुत बहुत बधाई।
 
Deorath Kumar बहुत ख़ूब, बहुत ख़ूब, नवयुगल को ढेरों बधाई और आशीष
 
हरिओम प्रासाद राय भट्ट: बहुत ही जबरदस्त पहल, समाज में एक अच्छा मेसेज जाऐगा, अंतरप्रांतीय शादी के इस बंधन से हम सब काफी करीब आएंगे, सत्यदेव जी को इस निर्णय के लिए बहुत बहुत धन्यवाद, बर बघु को शुभकामनाएं एवं आशीर्वाद
 
Sanjeet Kumar: बहुत ही सराहनीय कदम, समाज में एक अच्छा संदेश जाएगा। समाज के और परिवार को आगे बढ़कर इससे प्रेरणा लेना चाहिए। वर वधू को बहुत-बहुत बधाईयाँ एवं शुभकामनाएं।
Sangita Roy इस तरह के नेक कार्य करने वाले ही उदाहरण बनते है। सत्य देव सर एवं कुलदीपक शर्मा जी ने एक नेक कदम बढ़ाया जो निश्चित रूप से समाज में अनुकरणीय होगी।इनसे प्रेरणा ले कर अन्य लोग भी ऐसे कदम उठायेंगे जहाँ दो व्यक्तियों को नया जीवन जीने का सौभाग्य मिलेगा। वर वधु को सुखद वैवाहिक जीवन की शुभकामनायें एवं पूरे परिवार को बधाई।
 
Abhishek Kumar भगवान ने पूरे ब्रह्मांड में सबसे नायब चीज़ इंसान बनाया और हमे इसे यूही व्यर्थ नही करना चाहिए।बहुत ही अच्छा कदम जो हमारे समाज ही नही सभी समाज के लिए प्रेरणा दयाक है।नए जीवन की हार्दिक शुभकामना।जीवन निरंतर चलता रहता है ।विजयी वही है जो हर बाधा को पार कर सफल रहे।
Tuhin Kumar ऐसी साहसिक विवाह हेतु अभियंता कुलदीपक उनके पिता सत्यदेव Sharma गगोत्री व उसके पिता शिवपूजन राय को बधाई एवं शुभकामनाएं।साथ हीBrahmabhatt world के मथन को अतयंत धन्यवाद जिसकी Prerna का यह परिणाम हझ।
Amar Nath Sharma ऐसा साहसिकऔर ऐतिहासिक कदम उठाने परिवार को कोटि कोटि धन्यवाद एवं नव युगल दम्पति को मंगलमय जीवन की कामनाओं के साथ बहुत बहुत बधाई एवं शुभकामनाएँ ।
Ram Sundar Dasaundhi वर-वधू को नवजीवन प्रवेश की हार्दिक बधाई।सत्यदेव जी और शिव पूजन जी उनके प्रगतिशील सोच के लिए साधुवाद।गंगोत्री और कुलदीपक का प्रगतिशील सोच भी सराहनीय है।
Dalip Sharma युगल दंपति को हार्दिक बधाई. सत्यदेव जी वास्तव में बधाई के पात्र हैं जिन्होंने अपनी कथनी और करनी में कोई फर्क नहीं रखा. कुलदीपक और गंगोत्री को नवजीवन मैं सफलता के लिए आशीर्वाद.
Pawan Ray बहुत-बहुत बधाई, तलाशुदा लड़के- लड़की की शादी अब समाज में करीब-करीब स्वीकार हो चुकी है
Niraj Bhatt वर-वधू की दुसरी नयी पारी शुरू होने की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएँ ।
 
Amita Sharma: नव विवाहित जोड़े को ढेरों आशीर्वाद।
 
Ambrish Kant इस तरह का शुभ कार्य सकारात्मक सोच के वीर पुरुष ही कर सकता है पुनः पुनित कार्य हेतु दोनो पक्छ को बधाई
Anand Singh सराहनीय कदम। दोनों परिवार धन्यवाद के पात्र हैं। वर वधु को नए जीवन के लिए मंगलकामना।
Anita Sharma सर्व प्रथम दोनो परिवार को हम सभी ,इस परिवार की तरफ से बधाई व नव युगलदम्पती को अनेको शुभकानाएं।
दोनो परिवार परिवार बधाई क्व पात्र हैं जो आपने अपने बच्चो को खुशियों को हमसे साझा की अन्यथा देखा गया हैं लोगो को सब इसको बड़े ही अनमने मन से दूसरे विवाह को छुपाते हैं । ये हमारे समाज के लिये एक अच्छी पहल हैं ।इसका हम सभी को तहे दिल से स्वागत करना चाहिए।
 
Nirupma Sharma जब से यह खबर सुनी हूं मन बहुत प्रसन्न है सच मेॆं हृदय से आभार और धन्यवाद करती हूं BBW रूपि वृझ लगाने वाले संस्थापक महोदय सहित पूरी टीम को, श्री सत्यदेव जी से भी 2018 मंथन के एक मिटींग के दौरान मुलाकात हुई थी बहुत ही नेक इंसान लगे ,बेटीयां तो सभी अपनी लगती हैं येतो मेरे माइका परिवार से है ,नवदम्पति सहित दोनो परिवारों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएँ।
Namita Roy वाह ये तो बहुत अच्छी बात है ।दोनों को बहुत बहुत बधाई
Alok Sharma साहशिक कदम । हर विधवा , विधुर और तलाकशुदा लोगों को भी जीने का भरपूर हक़ है, समाज का भी ये दायित्व है कि ऐसे लोगों को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करे न कि आलोचना करें । इस फैसले से और भी लोगों को हिमत मिलेगा और वो जिंदगी को देखने औऱ जीने का नजरिया बदलेंगे ।
 
Sharma Nirmala बहुत बहुत बधाई हो।आपका जीवन सुखमय हो।समाज मे आपदोनो एक मिशाल हो।हमेशा खुश रहे। Brajesh Roy बहुत ही बड़ा नेक कार्य हुआ, बर पक्ष के सभी आदरणीय गार्जियन को कोटि 2 धन्यवाद, बर वधु सदैव खुशहाल रहे,बधू पक्ष भी मेरे ननिहाल के हाल के है,इस कार्य मे सहयोग के लिये सभी समान्नित सदस्यो को कोटि2 धन्यवाद
Brajesh Roy बहुत ही बड़ा नेक कार्य हुआ, बर पक्ष के सभी आदरणीय गार्जियन को कोटि 2 धन्यवाद, बर वधु सदैव खुशहाल रहे,बधू पक्ष भी मेरे ननिहाल के हाल के है,इस कार्य मे सहयोग के लिये सभी समान्नित सदस्यो को कोटि2 धन्यवाद
Om Prakash Sharma युगल दम्पति को इस पुनीत तथा साहसिक कार्य हेतु ढेरों बधाइयाँ एवं मंगल शुभकामनायें ! अभिभावकों को भी ,जिनके सहयोग और स्वीकार्यता के बिना यह कार्य संभव नहीं था ,को भी मेरी ओर से बहुत बहुत बधाई !
 
Nalini Sharma समाज मे वे बिरले लोग ही होते जो समाज से उठ कर कुछ ऊँचा सोचते है ।ऐसे लोग हर फिल्ड मे बहुत कम मिलते है ऊंची सोच रखने वाले सौ मे एक होते है और आज उसी सोच को आदरणीय श्री ने समाज के समक्ष पेश किया है ।जितनी प्रशंसा की जाए वो कम है
 
Vijay Sharma वर वधु को बधाई और सराहनीय कदम उठाने के लिए उनके अभिभावकों को भी बधाई।
 
Niteshwar Prasad Rai वर एवं वधू एवं दोनों परिवार को हार्दिक बधाई ।खासकर सत्यदेव जी को हार्दिक अभिनंदन ।
Ranjitdasaundhi Ranjitdasaundhi समाज के लिए बहुत बड़ी बात है। दोनों परिवारों को कोटि-कोटि नमन । वर वधु को शुभकामनाएं और बधाई हो।
Virendra Kumar Rai वर वधु को बधाई और सराहनीय कदम उठाने के लिए उनके अभिभावकों को भी बधाई।
Bhaskar Kumar Roy यह कार्य समाजिक चेतना के लिए साहसिक, जागरूक एवं आदरणीय है।
Ramadhar Kumar वर एवं वधू एवं दोनों परिवार को हार्दिक बधाई ।खासकर सत्यदेव जी को हार्दिक अभिनंदन
Vinita Sharma बेहद सराहनीय कदम ।अगर समाज में इस तरह के उच्च सोच वाले माता पिता रहें तो समाज का सुधार अवश्य होगा । माता पिता के सहयोग से ही युवा भी क्रांतिकारी कदम उठा पाएंगे ।सत्यदेव शर्मा जी खुद शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े हैं अत्तः उनकी सोच भी विकसित है ।अगर उनकी तरह सभी माता पिता हो तो ब्रह्मभट्ट वर्ल्ड ने को विधवा एवं तलाकशुदा विवाह का अभियान चलाया है वह अवश्य पूरा होगा ।नवदंपति को सुखद भविष्य की मंगल कामना एवं अशेष बधाइयां।
Prarthana Sharma चिरंजीवी कुलदीपक जी और आयुष्मति गंगोत्री जी को अनंत अनंत बधाईयाँ व शुभकामनाएँ ।उच्चतम विचारों वाले दोनों पक्ष के परिवारजनो का तहे दिल से शुक्रिया।इस नऐ दौर मे विचारों की आधुनिकीकरण से घर घर मे खुशहाली लाऐ यह बहुत ही सराहनीय कदम है।
 
Munna Bhatt ये काम बहुत ही सुंदर हुआ है ईसके लिए सभी कोई बधाई
 
Madhu Maharaj कुलदीप और गंगोत्री के बहुत बहुत बधाई हो और यह शादी कराने बाले सभी साथियों के धन्यवाद
Rakesh Nandan बहुत बढ़ियाँ और सराहनीय। कुलदीपक जी और गंगोत्री जी को बधाई। साथ ही सत्यदेव जी को हार्दिक शुभकामनाएँ
Santosh Bhardwaj हमारे समाज के लिए ये ऐतिहासिक कदम है। इसके लिए दोनों परिवारों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं।
 
Anil Kaushik सत्यदेव जी नेकदिल इन्सान है । जो समाज के हर काम में बढ़ चढ़ कर भाग लेते हैं । बहुत बहुत बधाई ।
Sanjeev Ray काश!!! ये पहल देख कर भी समाज की नींद खुले तब बात बने। समाज के बदलने की दिशा में अग्रतर….नव दम्पति को नए जीवन की हार्दिक शुभकामनाएं एवं बधाई।
Jyoti Maharaj हमारे समाज के इतिहास को बदलने वाले माननीय शर्मा जी को कोटिश: बधाई एक अच्छी पहल जिस समाज में नारी के भावनाओं की कद्र होने लगे उस समाज की उन्नति को कोई नही रोक सकता कहा भी गया है यत्र नारी पूज्यन्ते रमन्ते तत्र देवता
Alok SharmaAlok  यही वो निर्णय हैं जिन्होंने समय समय पर समाज को सकारात्मक परिवर्तन का अग्रदूत बनाया!गंगोत्री और कुलदीपक के खुशहाल जीवन की असीम शुभकामना सहित नमन् इस ऊर्जा सोच व साहस को!
Rekha Rai कुलदीपक जी और गंगोत्री जी को हार्दिक बधाई। बच्चों, इस प्रेरणादायक कदम और शुभ कार्य के लिए धन्यवाद।आखिर अपना समाज आगे बढ़ेगा कैसे,,,जरूरत है आप जैसे विवेकी लोग एक मजबूत उदाहरण बनकर सामने आएंगे तो समाज को सबक मिलेगा।
साथ ही सत्यदेव जी और शिवपूजन जी को धन्यवाद जिन्होंने इस पुण्य कार्य को स्वीकृति दी।
Priyanka Roy  हमारे BBW में अक्सर जिन सामाजिक मुद्दों को लेकर मन्थन होते आये हैं, ऐसे सराहनीय प्रयासों से उसके लक्ष्य को निर्धारित करना सरल होगा। दो परिवारों की ऐसी सकारात्मक प्रतिक्रिया बेहद प्रसंसनीय है। हमारी हार्दिक शुभकामनाएं।
Gorakh Nath Sharma BBW का नेक ईरादा ;सराहनीय प्रयास विधवायुवती का भी पुर्नविवाह के लिए साहसिक कदम बढाएं जायें! नवदम्पति को ढेर सारी बधाईया
Dilipkumar Pankaj सराहनीय व क्रांतिकारी कदम। समाज के लिए मिसाल है यह पहल। जीवन तीन घंटे की मूवी का नाम नहीं है। इसे हर हाल में जिंदादिली से जिया जाना चाहिए। उक्त विवाह में गुंजन जी का प्रयास काबिले तारीफ़ है। नव दंपति को हार्दिक बधाई।
Tripurari Roy हमलोग अपने मिशन में सफल होते जा रहे हैं इसका पुख्ता सबूत सत्यदेव और गंगोत्री ने मिलकर दे दिया है । इस जोड़ी को अब किसी की नजर ना लगे । इनके साहसिक कदम के लिए दिल से शुभकानाएं । जय ब्रह्म्भट्टवर्ल्ड ! जय मंथन ।a
Anita Sharma सत्य देव जी सादर प्रणाम, और कोटिश धन्यवाद, भगवान कर वरवधू के आगामी जीवन मे इतनी खुशियों का भंडार लगे कि पिछले सब कष्ट कभी जीवन मे याद ही नही आए ये किसी भी समाज को प्रेरित करनेवाली बात है ।पुनः ढ़ेरों शुभकामनाएं.

Related posts

Leave a Comment