You are here
उपलब्धि : मुरली भरहवा में राजकुमार शुक्ल की प्रतिमा का अनावरण Bihar India 

उपलब्धि : मुरली भरहवा में राजकुमार शुक्ल की प्रतिमा का अनावरण

वर्ष 2000 में पं० शुक्ल की 125वीं जयंती पर डाक विभाग की ओर से डाक टिकट जारी करना, फिर आज 2 अक्टूबर को मुरली भरहवा में पं० राजकुमार शुक्ल की प्रतिमा का मुख्यमंत्री द्वारा रिमोट से अनावरण किया जाना निश्चय ही हमारी बड़ी उपलब्धि है”

राय तपन भारती

समाज में कुछ लोग बिना प्रचार अपने मिशन में लगे रहते हैं और अंतत: वे अपनी मंजिल तक पहुंच ही जाते हैं  ऐसे ही निश्छल सामाजिक सेवकों में शामिल हैं चंपारण के रवीन्द्र कुमार शर्मा। वेेअनेक वर्षों से मोहन दास करमचंद गांधी को महात्मा गांधी बनानेवाले  राजकुमार शुक्ल को उचित राजकीय सम्मान दिलाने के लिए एडी-चोटी का पसीना एक किए हुए हैं
रवीन्द्र कुमार शर्मा की राजकुमार शुक्ल स्मारक समिति के संघर्ष का सफ़र वर्ष 1991 से ही जारी है। वे कहते हैं, “वर्ष 2000 में पं० शुक्ल की 125वीं जयंती पर डाक विभाग की ओर से डाक टिकट जारी करना, फिर आज 2 अक्टूबर को मुरली भरहवा में पं० राजकुमार शुक्ल की प्रतिमा का मुख्यमंत्री द्वारा रिमोट से अनावरण किया जाना निश्चय ही हमारी बड़ी उपलब्धि है परन्तु हमारा संघर्ष जारी है औऱ आगे भी जारी रहेगा,क्योंकि हमारी कई प्रमुख मांगे अभी पूरा होना बाकी है।
रवीन्द्र कुमार शर्मा आगे कहते हैं, पं० राजकुमार शुक्ल और उनके सहयोगी रहे संत राउत की प्रतिमा को मुरली भरहवा में स्थापित करने के लिये मुख्यमंत्री जी, जिला प्रशासन, शिक्षा विभाग और उन सभी लोगों को धन्यवाद ज्ञापित करना चाहता हूं जिनके सहयोग से यह ऐतिहासिक कार्य सम्पन्न हुआ।

Comments on FB:

Rakesh Sharma: बहुत बहुत शुभकामनाएं।बधाई।आपका कार्य और संघर्ष रंग लाने लगा है।आपने समाज के गौरव स्व राजकुमार शुक्ला का प्रतिमा का अनावरण कराकर समाज का मान बढाया है।आपके इस संघर्ष को मेरा सलाम।

Pramod Sharma: आपकी मेहनत और परिश्रम का परिणाम है। बहुत2 बधाई हो।

Ajay Rai: बहुत बहुत बधाई रविंद्र जी आपको औऱ आपके पूरी टीम को

Swaminath Sharma: संघर्ष का फल मीठा लगा।एक कर्मठ सेनानी जिनका कठीन संधर्ष देश की आजादी मे अहम रहा।उसे गुमनाम कर दिया गया था।उसे मुख्य धारा मे लाने के लिए श्री रविन्द्र कुमार शर्मा जी कीअहम भूमिका रही है।सतत प्रयत्न शील रहे है।ऐसे कर्मठ नेता की भूरी भूरी प्रसंसा बधाई शुभकामना।
 
Rajesh Kumar Bhatta: माननीय मुख्यमंत्री को इस चिरप्रतिक्षित मांग को मूर्त रुप देने को लेकर उन्हे हार्दिक बधाई । अब देखना है कि माननीय का वह निर्णय कब होगा जिससे राजधानी पटना में पं शुक्ल जैसे महान विभूति की आदमकद प्रतिमा स्थापित हो पायेगी । इस संदर्भ का आवेदन मंत्रिमंडलीय सचिवालय में लम्बित है ।
 
Mahavir Prasad Bhatt यह आप जैसे संघर्ष शील व्यक्ति एवं समाज के सभी संस्थाओं द्वारा एक जुटता का परिणाम है कि वर्षों से इतिहास के द्वारा उचित सम्मान नही पाने वाले शुक्ल जी की प्रतिमा को स्थापित कर लोगो ने शीश झुकाया। जय भट्ट समाज।
 
Lalan Sharma बहुत बहुत बधाई रविन्द्र जी। आपका मेहनत रंग लाया।आपका प्रयास फलीभूत हुआ। मुर्लिभरहवा में शुक्लजी की आदम कद प्रतिमा की स्थापना तथा रिमोट द्वारा लोकार्पण के लिए मुख्यमंत्री तथा बिहार सरकार को भी बधाई
1
 

 

Related posts

Leave a Comment