You are here
तौहीन क्यों समझते विवाह योग्य बच्चों का परिचय देने में ? India Maharashtra 

तौहीन क्यों समझते विवाह योग्य बच्चों का परिचय देने में ?

r-sएडवोकेट रमेश शर्मा/ नवी मुंबई
मेरा यह लेख महाराजगंज (यूपी) के भाई आलोक शर्मा जी और बहन श्रीमती बिंदु जी के लेख के आलोक में  तथा मेरे पहले के लेखों के क्रम में है-
मैंने एक सुझाव दिया था हो सके तो पटना मंथन के शून्य काल या किसी अन्य चर्चा में इच्छुक अभिभावकों की ओर से “शादी योग्य युवक-युवतियों के परिचय” का भी समावेश हो। खेद है कि मेंरे इस गंभीर और उपयोगी प्रस्ताव का  समर्थन सिर्फ राय तपन भारती  भैया और कुछ महानुभावाओं ने ही किया।
ब्रह्मभट्ट परिवारों में वर-वधू की तलाश में हमारे समाज की लोकप्रिय वेबसाइट बहुत ही उपयोगी साबित हो रही है। इसके जरिए अब तक कई शादियां तय हो चुकी हैं…पर एक दिन हमारे फेसबुक ग्रुप के एक सदस्य ने फोन कर सलाह दी कि आप शादी की इन वेबसाइटों से वर-वधू की जानकारी लें…पर उन स्वजन की सलाग ने मुझे विचलित कर दिया। मुझे उनकी सलाह पर तरस आई कि ऐसी सलाह उन्होंने क्यों दी? जबकि हमारे ग्रुप में लगभग आठ हजार सदस्य हो चुके हैं।
परंतु हमे दुख होता है कि आज हमारे Brahmbhattworld.com website का बहुत ही सीमित उपयोग हो रहा है , कारण यह है कि :
1) हम विवाह योग्य अपने बच्चों का परिचय देने में अपनी बेइज्जती/ तौहीन समझते हैं।
2) जिस अभिभावक ने पहल की उसकी मजबूरी और उसे मजबूर समझते हैं।
परिणाम –हमें उचित रिश्तों की जानकारी भी नहीं मिल पाती है।
आजके युवा वर्ग में भी इसका गलत message जाता है। और उसके बाद ताना मारते हैं कि उन्हें सही जीवनसाथी नहीं मिल रहा है। …
निष्कर्ष :
rs-in-shiradiआज हम Facebook पर अपने Brahmbhattworld के 7,900 सदस्यों वाले परिवार और इस प्लेटफॉर्म का सदुपयोग शादी विवाह जैसे पुनीत और अपने स्थायी रिश्तों हेतु किस प्रकार कर सकते हैं, आपके सुझाव एव सहयोग की इसमें एक महत्वपूर्ण भूमिका होगी।
मेरी भाषा में हुई गलतियों को अन्यथा न ले।   आपका – रमेश शर्मा ( नवी मुम्बई)
Comments on facebook :
RajivRanjan Sharma : सभी स्वजातीय बंधुओं को चाहिए कि वो अपने परिवार के शादी योग्य युवक/युवती का नामांकन ब्रह्मभट्ट वर्ल्ड के शादी/विवाह संबंधी साइट पर करें। इससे पारदर्शिता बढ़ेगी, योग्य बच्चो को उनके योग्यता के लायक जीवन साथी के चुनाव में सहूलियत मिलेगी।
 
Rupesh Kumar Ramesh : भैया आपका सुझाव काबिले तारीफ हैं और हिंदी भी। किसी भी मंच की उपयोगिता और सामाजिक उठान में उसका योगदान ही उसे मजबूत बनाता हैं और ज्यादा से ज्यादा लोगो तक उसकी पहुँच होती हैं। ब्रह्मभट्ट वर्ल्ड जो अब तक अपने निर्माण के चरण में था अब योगदान के चरण में परिवर्तित हो तभी हमारे इस ग्रुप की प्रशांगीकता रहेगी। पटना मंथन शायद इसी दिशा में एक कदम था। अगर यह मंच नए रिश्ते बनाने का माध्यम भी बने तो समाजिक उथान में मदद मिलेगी। शादी योग्य वर और बधु दोनों को ही अनेक कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है सुयोग्य जीवनसाथी के तलाश में, अतः आप का सुझाव उचित हैं। उम्मीद है लोग इस में बढ़ चढ़ कर सम्मिलित होंगे। जानकारी साझा करने से किसी की मानहानि नहीं होती हैं।
 
RajivRanjan Sharma : समाज में बहुत से युवा सॉफ्टवेर के क्षेत्र में बहुत आगे हैं। आज समय है कि वो सब आगे आये और डेटा बेस तैयार करें ब्रह्मभट्ट वर्ल्ड से जोड़ दें। ब्रह्मभट्ट वर्ल्ड से जुड़े हर सदस्य को चाहिए की उसके अपने परिवार के हर सदस्य का पूरा विवरण पंजीकृत करें। बच्चो से लेकर बुजुर्गो तक की। उम्र, पता, फ़ोन, व्यवसाय , शादी संबंधी जानकारियां इत्यादि। इस जानकारी के साथ समाज में पारदर्शिता आएगी। शादी संबंधी, रोजगार संबंधी, व्यवसाय सम्बधी, पर्यटन संबंधी जानकारियां सुलभ हो जाएंगी।
 
Ram Sundar Dasaundhi : विवाहयोग्य बच्चों की जानकारी देने में तौहीन कैसा!ऐसा सोच सही नहीं है।
 
Alok Sharma : “दुनिया चाँद पे और हम चारदीवारी में”. आदरणीय रमेश जी, एक महत्वपूर्ण विन्दु “जिसकी नितांत आवश्यकता है”पर अपनी बात स्पष्ट रूप से रखने हेतु आपका सादर आभार प्रियवर!दुनिया भर से 8000 अपनों के मेल से बने इस समूह की सार्थकता के लिए निश्चित रूप से आपसी परिचय का होना जरुरी है!मै चाहूँगा कि अगले किसी सम्मेलन में समय निकालकर नहीं पूरा समय देकर आपसी जान-पहचान को समृद्ध किया जाय,ताकि बच्चों के भविष्य को एक उज्ज्वल मुकाम आसानी से प्राप्त हो सके!हमे अपने कुछ पुराने ख्यालों को नई पीढ़ी पर थोपने से बचने की जरूरत है क्योंकि दुनिया चाँद पे जा रही है और हम चारदीवारी में!आपकी बातों से पूर्ण सहमत होते हुए आपको हार्दिक धन्यवाद सर रमेश जी!
 
Alok Sharma : यह मुद्दा बहुत महत्व्पूर्ण तथा समाज हित में है सर!इस लिए इसके महत्व को सम्मान देना भावी पीढ़ी के लिए हितकर होगा!धन्यवाद सर!
 
Lp Rai : बिलकुल सहि सभी अपने बचे क़े शादी सम्बन्धी जानकारियां दे ताकि आसानी से सम्बन्ध हो सके
 
Anjana Sharma : बिलकुल सही कहा आपने सर शादी में सही जानकारी के अभाव में अच्छे रिश्ते नहीं जो पाते।आज हम सभी अपने बच्चों की जनक।री दे जिससे ,,,,सबको सहूलियत हो ।सटीक और स्पस्ट पोस्ट के लिए दिल से। धन्यवाद
 
Rakesh Sharma : बहुत अच्छा सुझाव है।आज के इस भागदौड के युग में अब संभव नहीं की लोग अटैची लेकर जातिनामा घूमें तथा लोगों से रायमशविरा करते रहे।इसलिए यह मंच निश्चित ही कारगर सावित होगा।

Related posts

Leave a Comment