You are here
सौ रुपये लेकर आये थे, आज करोड़ों का है बिजनेस Delhi India 

सौ रुपये लेकर आये थे, आज करोड़ों का है बिजनेस

2016 की नोटबंदी के बाद प्रॉपर्टी का बिजनेस लुढ़का तो उनकी कंपनी में स्टाफ की संख्या डेढ़ सौ हो गई। वे कहते हैं उनके यहां अच्छी तनख़्वाह मिलती है। स्टाफ में मार्केटिंग मैनेजर, सिविल इंजीनियर हर तरह के लोग हैं। उनकी कंपनी फैक्टरी और आफिस की बिल्डिंग बनाती है। उनकी कंपनी दूसरी कंपनियों कै लिए फैक्ट्री और आफिस भी बेचती है।

Written by Roy Tapan Bharati, journalist
क्या आप स्वजातीय S. K. Rai को जानते हैं? मैं भी उन्हें कल तक नहीं जानता था। उनका पूरा नाम श्रवण कुमार राय है। वे बिहार के कटिहार जिले में चांदीपुर गांव में एक गरीब ब्रह्मभट्ट परिवार में जन्मे। 17 साल की उम्र में बी काॅम की पढ़ाई पूरी कर वे 1993 में दिल्ली आ गये। एस के राय को हर हाल में नौकरी चाहिए थी। पहली नौकरी उन्हें दिल्ली के पीरागढी की प्लास्टिक दाना बनाने वाली फैक्टरी में मिली। वेतन सिर्फ 400 रुपये। फैक्टरी मालिक ने इस नौजवान में कुछ जज़्बा देखा तो पहाडगंज स्थित हेड आफिस ले गये। तनख़्वाह दो सौ बढा दी।
 
पर श्रवण का तो लक्ष्य कुछ और था। दो महीने में ही प्लास्टिक दाने की कंपनी छोड़ कर वे नोएडा में एक सीमेंट डीलर के यहाँ एक हजार रुपये महीने की नौकरी पर लग गये। यहीं एक दिन शर्मा नाम के एक सीमेंट डीलर की नजर नौजवान श्रवण पर पड़ी। दो हजार रुपये की तनख़्वाह और बोनस पर शर्मा जी उन्हें अपनी सीमेंट दुकान पर ले गये। पर श्रवण तो जिंदगी में तेज रफ्तार चलना चाहते धे। जल्दी ही उन्हें दो हजार वेतन और आठ हजार बोनस मिलने लगा। 1993 में यह रकम बहुत बड़ी थी। जल्दी ही शर्मा जी ने इस तेज तर्रार नौजवान को सीमेंट बिजनेस में अपने साथ पार्टनर बना लिया।
 
एस के राय हाल ही मेरे घर आये। तब उन्होंने एक लंबी बातचीत में बताया कि दस हजार की आमदनी से भी वे संतुष्ट नहीं थे। शर्मा जी सीमेंट के अलावा प्रॉपर्टी डीलिंग का भी बिजनेस करते थे। उस बिजनेस पर श्रवण की नजर गड़ गई और 1995 में नोएडा में प्रॉपर्टी बिजनेस में उतर गये। उसके बाद तो उनकी किस्मत की गाड़ी तेज रफ्तार दौडने लगी।
 
तब दिल्ली से लगे नोएडा नाम के इस सेटेलाइट शहर में लोग घर और फैक्टरी खरीदने के लिए आने लगे। एस के राय खूब मेहनत करने लगे। भागलपुर जिले की समझदार पूजा से शादी हो गई। बिजनेस इतना परवान चढ़ा कि उनकी रियल एस्टेट कंपनी में 600 लोग नौकरी करने लगे। 2016 की नोटबंदी के बाद प्रॉपर्टी का बिजनेस लुढ़का तो उनकी कंपनी में स्टाफ की संख्या डेढ़ सौ हो गई। वे कहते हैं उनके यहां सबको अच्छी तनख़्वाह मिलती है। स्टाफ में मार्केटिंग मैनेजर, सिविल इंजीनियर हर तरह के लोग हैं। उनकी कंपनी फैक्टरी और आफिस की बिल्डिंग बनाती है। उनकी कंपनी दूसरी कंपनियों कै लिए फैक्ट्री और आफिस भी बेचती है।
 
एक अच्छी बात और। श्रवण राय बिजनेस के साथ ही अपने परिवार को उच्च शिक्षा के पथ पर ले जाने में सफल रहे। उन्हें 4 बेटियां और एक पुत्र है। बड़ी पुत्री सोनाली ने इसी साल पुणे से एमबीबीएस किया। दूसरी बेटी ट्विंकल एलएलबी के साथ ही आईएएस का लक्ष्य लेकर अपने अध्ययन में जुटी है। उनकी दो अन्य बेटियां- तनु, गुल और तन्मय अभी स्कूल में हैं।
 
श्रवण राय को ब्रह्मभट्टवर्ल्ड ग्रुप बहुत ही पसंद है। उन्हें विश्वास है कि उनकी योग्य बेटियों के लिए योग्य वर इसी मंच के जरिए मिल जाएगा। वे हमारे साथ एक या दो गरीब ब्रह्मभट्ट विद्यार्थी को पढाई के लिये आर्थिक सहायता भी करने को इच्छुक हैं। वे कहते हैं ईश्वर की कृपा से नोएडा में कई प्लाॅट और घर खरीद लिया। उनकी एक प्रॉपर्टी में एक फैक्टरी किराये पर चल रही है। पर कहते हैं कि मैं जमीन से जुड़ा इंसान हूँ और ब्रह्मभट्ट समाज तो मेरे दिल में बसा हुआ है। उन्हें आप शुभकामनाएं दे सकते हैं। वे इस ग्रुप के सदस्य भी हैं।
Comments on facebook:
Alok Sharma आपके दृढ़ इक्षाशक्ति को सलाम।और ढेरों सारी शुभकामनाये आप ऐसे ही निरन्तर आगे बढ़ते रहे।
 
Gautam Singh बहुत बहुत शुभकामना ॥तपन सर आपको समाज के हीरों को तलाशने के लिये आभार ॥
 
Rekha Rai नयी पीढ़ी के लोगो को प्रेरणा मिलती है।जब ऐसे संघर्षरत रत्न सामने आते है।ऐसे कामयाब लोगो से बहुत कुछ सीखना चाहिए।
श्रवण जी आप हम सबके लिए मार्गदर्शक और अनुकरणीय दोनो है।
तपन सर जी को धन्यवाद,,,,जो एक एक को तराशते हैं।
 
Pawan Ray आप एक प्रेणना स्रोत बनाने लायक हो ,आपको बधाई1
 
Saheb Azad आपको ढेर सारी शुभकामनाएं और बधाई
 
Sangita Roy एक मेहनती इंसान को प्रगति पथ पर दिनानुदिन अग्रसर होने के लिये बधाई एवं शुभकामनाएं।
 
Ram Sundar Dasaundhi प्रेरणादायक व्यक्तित्व।परिश्रम के सिवा अन्य कोई रास्ता नहीं।
 
Rajiv Ranjan Sharma दृढ़ इक्षाशक्ति से कुछ भी संभव हो सकता है। आप ऐसे ही निरन्तर आगे बढ़ते रहे।
 
Abhay Biswas Bhatt आप आगे बढ़े और समाज को मदद करे बहुत धन्यवाद।
Rakesh Sharma बहुत बहुत बधाई और हार्दिक शुभकामनाएं।आप हमेशा प्रगति के पथ पर अग्रसर रहें।
 
Vedprakash Sharma बहुत बहुत शुभकामनाएं सर जी ।
 
Deorath Kumar वाह वाह, समाज के रत्नों को ढूंढ ढूंढ कर brahmbhattworld सबों से रूबरू कराता है, आप युवाओं के प्रेरणास्रोत हैं
 
Ambrish Kant कामयाबी को सलाम
 
Amod Kumar Sharma प्रेरना दायक संघर्ष गाथा है।
 
Ramesh Sharma आपकी कामयाबी से पूरा समाज गौरान्वित है।
में भी व्यकिगत रूप से आप से मिलकर बहुत प्रभावित हुआ।
कुछ दिन पूर्व आप नवी मुम्बई तथा मेरे आफिस भी आये थे।आप से मिलकर बड़ी प्रसनता हुई थी।
 
Gaurab Ray बहुत बहुत बधाई और हार्दिक शुभकामनाएं।आप हमेशा प्रगति के पथ पर अग्रसर रहें।
 
Ajeet Sharma बहुत बहुत बधाई और हार्दिक शुभकामनाएं।आप हमेशा प्रगति के पथ पर अग्रसर रहें।
 
Arvind Kumar Guddu Babu संघर्ष ही जीवन है
 
Sharad Bhatt ज़िन्दगी का ,ये कारंवा ,यूँ ही सफलता की मन्ज़िल की तरफ बढ़ता रहे ।
 
Dilipkumar Pankaj अविश्वशनीय प्रतीत होती है सर। काबिलेतारीफ। इनसे बहुत प्रेरणा मिली।
 
Tripurari Roy Brahmbhatta मिहनत रंग लाती है जरूर एक दिन।
 
Santosh Bhardwaj आप भी हमारे समाज के एक रत्न है। आपके कामयाबी के लिए हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं हो
 
Pramila Sharma अत्यंत प्रेरक वृत्तांत… श्री श्रवण कुमार जी को हार्दिक बधाइयाँ तथा सफलता के उच्चतम शिखर का स्पर्श करने की हार्दिक शुभकामनाएं एवं आशीर्वाद……
 
Bipin Kumar श्री श्रवण राय जी को बहुत शुभकामनाएँ। मैं 1986 मे ईनके थाना पोठिया का थानेदार था।इनके गाँव के कइ लोग मेरे मित्र थे,संबंधी भी। श्री राय अपना मोवा न दे तो बातचीत हो।धन्यवाद।
 
Pramod Bramhbhatt सफलता का कोई निश्चित तरीका नहीं होता है। एस के राय जी की कहानी युवकों के लिए प्रेरणादायक है। नव युवक अनुकरण की जगह अपने क्षेत्र में ही संभावना तलाशें। जहां चाह वहां राह। राय साहब को हार्दिक बधाई।
 
Vijay Sharma इनकी जीवनी प्रेरणादायी है।
Sk Rai Thx 2 all for give d congratulation . This is my strength .I’ve need ur supports . M ‘nt achiever u’ll r ….! “ Struggle is my life “ yahan tak pahuchne me meri “MAA / PITAJI / mera ATUT Jeevan SATHI “POOJA aur mere nanhe munnne pyare baccho kaa bahut Bada Aur saath me aap Sabon kaa YOGDAN hi . Kripaya isi Tarah AASHIRWAD banaye Rakhen . Sabhi kaa SHUKRIYA . Thx rgds S K Rai
 
Sanjay Kumar शर्मा जी की जीवन शैली नये लोगों के लिए प्रेरणा स्रोत हैं ।साथ ही उनके मेहनत का फल मिला जो उनकी उत्साह और उच्चाई बताती है ।बहुत बहुत बधाई हो ।
 
Jyoti Maharaj सच्ची लगन और मेहनत के आगे निश्चित रूप से सफलता कदम चूमती है

Related posts

Leave a Comment