You are here
जिंदगी से जूझ रहे अभिषेक से लखनऊ में मुलाकात India Uttar Pradesh 

जिंदगी से जूझ रहे अभिषेक से लखनऊ में मुलाकात

जानकर मन व्यथित हुआ कि डायलिसिस के कारण दवाऑ के दुष्परिणाम से अभिषेक के सुनने की शक्ति ख़त्म हो चुकी है। ENT विशेषज्ञों से मिलकर इलाज़ कराने का प्रयास हो रहा है। वैसे वह एक होनहार नौजवान है।
रेखा राय/चेन्नई
समाज में कोई तकलीफ में हो तो मन बहुत विचलित हो जाता है। दुख देखा नहीं जाता। फ़ेसबुक ग्रुप ब्रह्मभट्टवर्ल्ड में लगभग दो हफ्ते से यह पोस्ट पढ़ रहे थे कि लखनऊ का नौजवान अभिषेक शर्मा डायलिसिस पर हैं, और इलाज के लिए उनके परिवार को आर्थिक मदद की जरूरत है। अभिषेक के घर जाने से पहले हमने अपने ग्रुप के संस्थापक श्रीमान तपन जी से पूछा तो उन्होंने कहा कि ऐसे मौके पर अवश्य जाना चाहिए।जब मेरे यू०पी० की भ्रमण यात्रा के दौरान इलाहाबाद, प्रतापगढ़, वाराणसी होते हुए लखनऊ पहुंचे तो हमने 29/04/18 को अभिषेक शर्मा के पिता श्री राकेश शर्मा जी को फोन पर वार्ता हुई। हम अपने छोटे बहनोई रवि पी०शर्मा और बहन रेनू के साथ उनके घर मुलाक़ात करने पहुंच गए।
अभिषेक शर्मा के साथ उनके माता-पिता, पत्नी व बहन से भी मुलाकात हुई। माँ और पिता जी ने भी अपनी किडनी अपने बेटे को डोनेट करने का प्रयास किया।समस्त जांचों के बाद ये पाया गया कि माता पिता की किडनी अभिषेक को नही दी सकती।
डॉक्टरों द्वारा विभिन्न जांचों में ये पाया गया कि माता पिता की किडनी देने योग्य नही है।
पत्नी सुशील है वो अभिषेख को किडनी देना चाहती है पर परिवार वालों का मानना है कि अभी नई बहू है कोई बच्चा भी नही है इसलिए परिवार वाले ये निर्णय लेने में असमर्थ हैं।अभिषेख की अविवाहित बहन भी है जिसने स्नातक के बाद अपनी पढ़ाई रोक ली है और नौकरी की तलाश कर रही है।

श्री राकेश शर्मा जी ने बेटे अभिषेक शर्मा की मेडिकल रिपोर्ट दिखाते हुए खर्चीले इलाज से हमें अवगत कराया। बहनोई रवि जी ने सभी मेडिकल रिपोर्ट्स फ़ाइल का अध्यन कर विस्तृत चर्चा की और बीमारी को समझते हुए बड़ी आत्मीयता से नकारात्मक विचारों को दूर करते हुऐ नई ऊर्जा का संचार करने का प्रयास किया। ब्रम्हभट्टवर्ल्ड का आभार व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि ब्रम्हभट्टवर्ल्ड ग्रुप हमारी निरंतर मदद कर रहा है, विष्णु जी और दीपक जी हमेशा संपर्क में हैं और हम इसके लिए उनके थे दिल से आभारी हैं।

वार्ता के दौरान यह जानकर मन व्यथित हुआ कि डायलिसिस की वजह से दवाइयों के दुष्परिणाम से अभिषेक के सुनने की शक्ति एकदम ख़त्म हो चुकी है। ENT के अनेक विशेषज्ञों से मिलकर इलाज़ कराने का प्रयास किया जा रहा है। वैसे वह एक होनहार नौजवान है। मुझे अच्छा लगा जब वह मेरे सामने आया तो बगल की कुर्सी को खींचकर ऐसे बैठ गया जैसे मुझे पहले से जानता हो। मुझे उसका अपनापन बहुत अच्छा लगा। मैंने उसकी पीठ और सिर पर हाथ फेरते हुए उसका हालचाल पूछा तो उनके पिताजी ने कहा, अभिषेक को सुनाई कम पड़ता है। तब मैंने पर्स से कागज और पेन निकालकर लिखकर कुछ सवाल किये। उसके ख्यालात और उसके विचारों को जानना चाहा। समझदार नौजवान है, उसके सोचने समझने की शक्ति अच्छी है। अभिषेक ने हमसे कहा, “मैं बहुत कुछ करना चाहता हूं पर क्या करूं बीमारी से परेशान हूं।” मैंने उसे समझाया कि बेटा कुछ ना कुछ पढ़ते और लिखते रहिए। आपके मन में जो भी विचार आये आप मेरे WhatsApp नंबर पर भेजते रहा करिए। उसने मेरा नंबर लिया और कहा- ठीक है आंटी जी मैं आपको रोज मैसेज करूंगा। अगले दिन सुबह उसने मुझे गुड मॉर्निंग मैसेज भेजा….आंटीजी, आप कैसी हैं? फिर मैंने उसके मैसेज का जवाब दिया और उसे मैंने एक पॉजिटिव मैसेज भेजा। उसने कहा कि आप मुझे जो कुछ भी आदेश देंगी वह हम लिखेंगे। हमने उसे 2-4 टॉपिक बता दिया। तुम इसे ऐसे टाइप करो और ऐसे लिखो और ऐसे मुझे भेजो। इस पर वह बहुत खुश हुआ।
अभिषेक की माँ अपने बेटे की बीमारी के बारे में लगातार बताते हुए रोये जा रही थीं। मैंने, मेरी बहन और रवि जी ने पूरे परिवार को ढाढ़स दिलाते हुए समझाने की कोशिश की कि ईश्वर चाहेंगे तो सब अच्छा हो जाएगा। हम लोग उनके आवास पर कम से कम दो घंटे बैठे। चाय नाश्ता के बाद हमने विदा ली। बहुत खुशी हुई जब अभिषेक अपनी पत्नी और पिता के साथ मुझे सड़क तक जहां हमारी गाड़ी कुछ दूर पर खड़ी थी वहां तक छोड़ने आया। पैर छूकर प्रणाम किया हमने भी ईश्वर से प्रार्थना की कि भगवान इस बच्चे की रक्षा करिए।

आज इस ग्रुप के सदस्यों से आग्रह है कि जरूरतमंदों की मदद अवश्य करिए। पैसे भेजने की बात नहीं थी यदि पैसा भेजना ही होता तो हम लखनऊ में रहते हुए भी पैसा पहुंचा देते। लेकिन हम बच्चे से फेस टू फेस मिलना चाहते थे और सांत्वना देना चाहते थे इसलिए हम रात को 10:00 बजे उनके घर गए और लौटने में मुझे 12:00 बज गया। पर तसल्ली है कि जिंदगी से जूझ रहे एक स्वजातीय नौजवान का हौसला बढ़ा कर आये। आप भी कुछ दान कीजिए। जो आर्थिक मदत नहीं कर सकते वे अपने विचारों और आत्मीयता के दान से किसी के मन में ख़ुशी और आत्मबल का संचार कर सकता है। इससे आपका धन व आत्मसम्मान घटेगा नहीं बल्कि ईश्वर आपका धन व आत्मसम्मान बढ़ा देंगे।

 मुसीबत कभी बता कर या चेहरा देखकर नहीं आती

 दीपक राय/ गाजियाबाद
मुसीबत कभी बता कर या चेहरा देखकर नहीं आती, आज इस पर तो कल उस पर।
इसका सामना करने का सिर्फ और सिर्फ एक ही तरीका है “एकता”
आगे बढ़ें और मुसीबतों से लड़ने में अपने समाज का साथ दें।
जैसा कि आपको ज्ञात है पिछले डेढ़ साल से अपनी दोनों किडनियां फेल हो जाने की वजह से लखनऊ अस्पताल में जिंदगी और मौत से जूझता स्वजातीय बालक अभिषेक शर्मा की स्थिति दिन प्रतिदिन बिगड़ती जा रही है।
मन बहुत व्यथित है, परन्तु साथ ही इस बात की खुशी भी है कि बिना किसी पूर्व परिचय के लोग आगे बढ़कर सहयोग कर रहे हैं।
जिस मुहिम की शुरुआत एक छोटी सी चिंगारी के रूप मे हुई, वो अब जंगल के आग की तरह फैल चुकी है। इस मुहिम में सभी स्वजनों का बढ़चढ़ कर योगदान इस बात का गवाह है कि समाज में एकता की नींव पड़ चुकी है। जिस दिन इसे पूर्ण रूप से हासिल कर लिया, उस दिन पूरी दुनिया को हमारे वजूद का अहसास हो जाएगा।
योगदान करने वाले सदस्यों की अद्यतन सूची निम्नलिखित हैं:
श्री कुंज बिहारी भट्ट
श्री रॉय तपन भारती
श्री विष्णु शर्मा
श्री स्वरूप आदित्य
श्री रोहित ब्रह्मभट्ट
श्री अविनाश शर्मा
श्री अशोक शर्मा(दुबई)
श्री संजय राय(मलेशिया)
श्री तुषार बरोट(चीन)
श्री शिवम भट्ट शीशम
श्री अमरजीत महाराज
श्री धुरंधर महाराज
श्री गोपाल राय
श्री बसंत राय
श्री संजय शर्मा
श्रीमती संगीता तिवारी
श्रीमती संगीता रॉय
श्रीमती रेखा राय
श्रीमती नीलू शर्मा
श्रीमती प्रियंका रॉय
श्रीमती किरन राय
श्री अखिलेश शर्मा
श्री आदर्श शिवम
श्री सुमित महाराज
श्री आलोक शर्मा
श्री रंजीव राय
श्री कमलेश राय
श्री पवन कुमार शर्मा
श्री मारुती नंदन भारद्वाज
श्री रिषीराज कुमार
श्री दुर्गेश महाराज
श्री ए. बी. अलख भट्ट
समाज के इन गौरव को देखकर दो पंक्ति याद आ रही है…
अपनी लहरों से जा कर कह दे ऐ समंदर, अपनी हद में रहें…
क्योंकि, हम वो परिंदे हैं जो परों से नहीं हौंसलों से उड़ान भरते हैं
समाज के इन अमूल्य रत्नों को मेरा नमन है🙏
मेरे पास और भी कई माननीय स्वजनों के फोन आए जिन्होंने अगले दो-तीन दिनों में काफी सहयोग करने का आस्वासन दिया है।
समाज के सभी माननीय बंघुओं से अनुरोध है कि समाज हित मे बालक की यथासंभव मदद करें। इससे बढ़कर दूसरी समाज सेवा कुछ भी नहीं है।
सहयोग राशि भेजने हेतु अकाउंट विवरण निम्न प्रकार है :
Rakesh Kumar Sharma
अकाउंट नं.:10178554611
SBI, Alambagh, Lucknow
IFSC CODE- SBIN0003222
Res. Address- 569Ch/368 Prem nagar Alambagh Lucknow 226005
Son- Abhishek sharma
 
जय ब्रह्मभट्ट समाज

Related posts

Leave a Comment