You are here
2 अक्तूबर को ट्रेन में नहीं मिलेगा नॉनवेज India 

2 अक्तूबर को ट्रेन में नहीं मिलेगा नॉनवेज

रेलवे बोर्ड ने एक प्रस्ताव पेश किया है जिसमें कहा गया है कि 2 अक्तूबर 2018, 2019 और 2020 में रेलवे परिसरों में यात्रियों को मांसाहार खाना ना परोसा जाए। अगर रेलवे के इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल जाती है तो देश में ना केवल राष्ट्रीय स्वच्छता दिवस मनाया जाएगा बल्कि महात्मा गांधी के सम्मान में उनकी जयंती को ‘शाकाहार दिवस’ के रूप में भी मनाया जाएगा।
वहीं केंद्र सरकार ने भी साल 2020 में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर विशेष समारोह मनाने की योजना बनाई है। इसकी तैयारियों के लिए महीने की शुरुआत में राष्ट्रीय समिति की बैठक भी हुई, जिसकी अध्यक्षता राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने की थी।
 
रेलवे ने शाकाहार दिवस मनाने के अलावा गांधीजी से जुड़े विभिन्न स्टेशनों के लिए स्वच्छता एक्सप्रेस और डांडी मार्च के उपलक्ष में 12 मार्च को एक विशेष नमक रेल चलाने की योजना भी बनाई है। रेलवे ने शाकाहार के पैरोकार रहे महात्मा गांधी की वाटरमार्क तस्वीर के साथ टिकटें जारी करने की योजना भी बनाई है। जिसके लिए रेलवे बोर्ड ने संस्कृति मंत्रालय से मंजूरी मांगी है क्योंकि यह विशेष स्मारक जारी करने वाला नोडल मंत्रालय है।
 
वहीं रेलवे बोर्ड ने बीते साल सभी रेलवे जोन को भेजे गए सर्कुलर में कहा था कि 2 अक्तूबर 2018, 2019 और 2020 को पूर्ण रूप से शाकाहार दिवस के रूप में मनाया जा सकता है। सर्कुलर में कहा गया था कि इस दिन पूरे रेलवे परिसर में कहीं भी मासाहार खाना नहीं परोसा जाएगा। साथ ही सभी रेलवे स्टाफ से ये अपील भी की जाएगी कि वह इस दिन को शाकाहार दिवस के रूप में मनाएं।

Related posts

Leave a Comment