You are here
वाह ताज: हर शख्स को एक बार अवश्य देखना चाहिए Bihar India 

वाह ताज: हर शख्स को एक बार अवश्य देखना चाहिए

मुख्य प्रवेश द्वार भी भव्य था। मानो कोई राजमहल में जा रहे हों। बाहर की दीवारें गेरुआ रंग से रंगे हुए थे। अंदर कुछ मीटर की दूरी पर ताजमहल अद्भुत और अद्वितीय दिख रहा था। देशी और विदेशी पर्यटकों में फोटोग्राफी की होड लगी थी। पुनः सफेद संगमरमर के ताज महल को देखने के लिए दो सौ रूपये का टिकट लगा।

राय तुहिन कुमार/पटना

जीवन के भागमभाग और पारिवारिक कर्तव्यों के र्निवहन के फलस्वरूप मैं अभी तक आगरे के ताजमहल के दीदार से वंचित था। इसलिए मुझे जब एक शादी में कानपुर जाने का मौका मिला तो उसके पूर्व मुझे ताजमहल देखने का सुअवसर मिला। हालांकि कि किसी भी पर्यटन या तीर्थ स्थल पर जाने के लिए कम से कम दो व्यक्तियों का संग परमावश्यक है- हर तरह से। किंतु दीर्घ प्रतीक्षा के पश्चात कोई साथ नहीं मिला तो अकेला ही चल पडा।

गणतंत्र दिवस के रोज पटना-अहमदाबाद ट्रेन से काफी विलंब से शाम साढे चार बजे आगरा फोर्ट पहुंचा। ई-रिकशा से लगभग पांच बजे ताजमहल के टिकट काउंटर पर पहुंचा। वहां पर्यटकों की लंबी कतार थी, किन्तु संयोगवश एक अनजान सज्जन ने यदि मुझे टिकट नहीं दिया होता तो उस दिन मैं ताज के दर्शन से वंचित रह जाता, क्योंकि शाम पांच के बाद वहां एक भी टिकट नहीं काटा जाता। उसे टिकट दर पचास रु चुकाने के बाद वहाँ के लौकर में ट्राली रखा, जहाँ पर एक चैन अनलौक रहने पर भी मेरे समस्त सामान सुरक्षित रहा।

बहुत ही सुव्यवस्था और ईमानदारी थी, दर भी मात्र बीस रूपये। किंतु टिकट काउंटर अथवा प्रवेशद्वार से उसकी दूरी बहुत थी। इसके पूर्व आगरा फोर्ट से ताजमहल आने में नगर ऐतिहासिक और पुरातन लगा। रेलवे स्टेशन पर आगरा फोर्ट देखने के बाद आगे यमुना किनारे ताजमहल का पिछला हिस्सा दिखा। खैर ताजमहल के अंदर चारों तरफ मानों हरीतिमा की कालीन सी बिछी हुई थी।

मुख्य प्रवेश द्वार भी भव्य था। मानो कोई राजमहल में जा रहे हों। बाहर सभी दीवारें गेरुआ रंग से रंगे हुए थे। अंदर कुछ मीटर की दूरी पर ताजमहल अद्भुत और अद्वितीय दिख रहा था। देशी और विदेशी पर्यटकों में फोटोग्राफी की होड लगी थी। पुनः सफेद संगमरमर के ताज महल को देखने के लिए दो सौ रूपये का टिकट लगा।

ताजमहल के दोनों ओर के भवन भी भव्य और मनोरम थे। पीछे यमुना नदी का प्रवाह भी मनभावन था। ताजमहल के साथ उसके संपूर्ण परिसर की खूबसूरती बेमिसाल थी और व्यववस्था और सुरक्षा भी शानदार थी। हर व्यक्ति को एक बार वहाँ अवश्य जाना चाहिए।

Comments on BBW group on FB: 

Amita Sharma बेहतरीन यात्रा-वृतांत👍
Pankaj Kumar Sharma तुहीन भैया जी ताज नगरी आगरा का यात्रा वृतांत आपने बहुत ही सुंदर शब्दों में किया है
Tuhin Kumar धन्यवाद पंकज।
Rakesh Sharma बहुत अच्छी तस्वीर के साथ अच्छा यात्रा-वृतांत।
Deorath Kumar वाह ताज
Santosh Kumar वाह ताज
Sangita Roy संक्षिप्त में आपने बहुत बढ़िया वर्णन किया ।
Neha Kumar बहुत सुंदर तस्वीर एवं वर्णन
Niraj Bhatt बधाई हो तुहिन सर…
Priyanka Roy सौभाग्य से मुझे भी इस धरोहर के दर्शन करने को मिले, वाकई ये एक बेहतरीन अजूबा है। इस पर आपकी लेखनी चार चांद लग रही है।

Related posts

Leave a Comment