You are here
यह किसी नबाब की कोठी नहीं मेहनतकश ब्रह्मभट्ट किसान गुड्डू भैया का घर है Uttar Pradesh 

यह किसी नबाब की कोठी नहीं मेहनतकश ब्रह्मभट्ट किसान गुड्डू भैया का घर है

मेहनत हो तो अल्प संसाधन से भी सोना बनाया जा सकता, आप क्षेत्र में व्यापारिक खेती के लिए चर्चित हैं! यदि आप मात्र 10 मिनट के लिए उनसे मिलने की इच्छा लेकर जा रहे हैं तो सावधान हो जाइए उनके प्रेम में आपको 10 घण्टे भी गुजारने पड़ सकते हैं!

जितेंद्र शर्मा भट्ट/अयोध्या

लगभग 3 बीघे जमीन पर बना यह आलीशान घर और सफल होते बच्चे दरअसल 48 वर्षीय किसान गुड्डू भैया यानी श्री संतोष शर्मा के संघर्ष की गाथा बयां करते हैं! मेरे गांव से ठीक सटा हुआ गांव सागरपुर अयोध्या जिले में है जहां एकमात्र ब्रह्मभट्ट परिवार है और यह ब्रह्मभट्ट परिवार श्री संतोष शर्मा का है।

जितेंद्र शर्मा भट्ट, अयोध्या

खेत खलिहान की सारी जिम्मेदारी मात्र गुड्डू भैया निभाते हैं एवं बच्चे फुल टाइम सिर्फ अध्ययन करते हैं! पूरा परिवार बड़ा ही सरल एवं आत्मीयता से भरा है, बड़ा बेटा चन्दन गांव में रहकर प्राथमिक शिक्षक बना, तो दूसरा D-फार्मा कर रहा बेटा नीरज youtube पर बच्चों को पढ़ाता भी है। नीरज के youtube (www.youtube.com/DiplomainPharmacy) पर अब तक 25 हजार सब्सक्राइबर हो चुकेहैं जिससे वह आमदनी भी कर रहा है!

नीरज के घर में इंटरनेट नही पकड़ता है तो वह घर मे वीडियो बनाते हैं, कही बाहर जाकर फिर अपने चैनल पर अपलोड करते हैं!

इस गांव में अधिकतर संख्या पांडेय ब्राह्मणों की है, मेरे बचपन मे इन ब्राह्मणों के द्वारा हमारी बिरादरी को हेय नजर से देखे जाने एवं अपमानित किये जाने के कारण ब्राह्मणों एवं हमारी जाति के बीच भीषण जातीय संघर्ष हुआ जिसे हमारे तीनों गांवों के लोगों ने मिलकर लड़ा। दोनों पक्ष के 50 लोगों के हताहत होने के बाद दोबारा उन सभी की हिम्मत टूट गई! इस संघर्ष में खुद मेरे परिवार के 12 लोग चोटिल हुए जिसमें मेरे सीधे सरल बाबू जी के बचने की संभावना भी नहीं थी! फिलहाल….

आज हमारी बिरादरी का सिर्फ एक घर समृद्धि में उन ब्राह्मणों को पीछा कर चुका है! आज का मेरा यह लेख किसान गुड्डू भैया एवम उनके परिवार पर है जो यह बतलाता है कि मेहनत हो तो अल्प संसाधन से भी सोना बनाया जा सकता, आप क्षेत्र में व्यापारिक खेती के लिए चर्चित हैं! यदि आप मात्र 10 मिनट के लिए उनसे मिलने की इक्छा लेकर जा रहे हैं तो सावधान हो जाइए उनके प्रेम में आपको 10 घण्टे भी गुजारने पड़ सकते हैं!

Related posts

Leave a Comment