You are here
अकेले सिमटती जिंदगी के लिए जिम्मेवार कौन? Abroad Delhi 

अकेले सिमटती जिंदगी के लिए जिम्मेवार कौन?

मुंबई, दिल्ली बहुत लोग अवसाद की जिंदगी जी रहे, केवल अपने परिवार की गाथा गाने वालों से भी लोग दूरी बना लेते

राय तपन भारती/नई दिल्ली

Tapan in Hardwarवे अब बेहद अकेला हैं। घर में केवल पति-पत्नी। तीनों बच्चे दूसरे शहरों में। रिटायरमेंट के बाद अब कोई मिलने भी नहीं आता। समय आखिर कैसे कटे? नौकरी में रहने पर दिन भर व्यस्तता रहती थी। एक दिन वे फोन पर भावुक हो गए और कहा- तपनजी, मैंने नौकरी में रहकर बड़ी गलती की। मैं केवल नौकरी और परिवार तक सिमट गया। उस दौरान किसी का घर आना बहुत खटकता था। व्यस्तता में आगुंतकों के साथ समय तालमेल बिठाने का कभी सोचा ही नहीं। तब अपने सगों से भी मैं दूर होता चला गया।

कई बार ऐसा होता है कि आसपास सबके होते हुए भी सन्नाटा सा लगता है। जिंदगी ने कब हमें परिवार से हटकर अकेला रहना सिखा दिया, यह कहना मुश्किल है। पर यह अकेलापन अब रिश्तों को खाने लगा है, यह सब महसूस करने लगे हैं। छोटे से बच्चों से लेकर बड़े-बूढ़े तक। मेरी मां आजकल मेरे पास ही रहती है। वे अक्सर हमें कहती हैं- यहां लोग मिलने कम आते हैं…बहरहाल और घरोॆं की तुलना में इक्के-दुक्के रिश्तेदार आ भी जाते पर पड़ोस के कई घरों में वह भी नहीं है। आखिर क्यों?
सालों पहले गर्मी की छुट्टियों में जब घर पर मेहमानों के आने का तांता लगता था, मैंने मां को कहते सुना था, ‘घर पर जब तक लोग आएं-जाएं नहीं, घर सूना-सूना सा लगता है। परिवार तो लोगों से ही बनता है।’ मेहमानों के आने का मतलब था मां का चौबीसों घंटे रसोई में खटना। पर वे इससे परेशान होने की बजाय उत्साहित रहतीं। वह एक दौर था, यह एक दौर है।
तब मेहमान बुलाए नहीं जाते थे और ना ही उनके आने पर जाने की कामना की जाती थी। अब मेहमान बुलाए जाते भी हैं तो आते ही उनके जाने की कामना होने लगती है। इन वर्षों में कितना कुछ बदल गया है। रिश्तों का दायरा सिमटता जा रहा है और कुछ रिश्ते तो अपना अर्थ भी खोने लगे हैं।
केवल अपने परिवार की गाथा गाने वालों से भी लोग दूरी बना लेते हैं। पड़ोसी कौन कहे लोग अपने चचेरे और मेमेर-फुफेरे भाई-बहनों के लिए भी समय नहीं निकालते। तभी तो बंगलोर, मुंबई, दिल्ली बहुत सारे लोग अवसाद की जिंदगी जी रहे हैं। इससे बढ़िया छोटे शहर हैं जहां सगे नहीं हैं तो पड़ोसी तो कम से कम आपका हालचाल पूछ लेता है।
Laliteshwar Rai, Patana : जिंदगी में अकेला हो जाने के लिए हमं सब खुद जवाबदेह हैं।

Suman Rai

Suman Rai, Chennai : शहरी जीवन की बहुत बड़ी त्रासदी है ..कि लोग भीड़ में भी अकेले हैं। अब अतिथि नहीं आते हैं। अब तो गेस्ट आते हैं। 

अतिथि का मतलब तो होता है जिसके आने की तिथि न मालूम हो ..अब अगर कोई ऐसे आ जाये तो लोग पसंद नहीं करते हैं। हम सब अपने एकाकीपन के लिए खुद जिम्मेवार है
Deorath KumarDeorath Kumar, New Mumbai : मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है, हम सबों ने पढ़ा है। अब जबकि लोग सामाजिक होना ही नहीं चाहते तो उसके दुष्परिणाम तो सामने आयेंगे ही। जिन बच्चों के लिए पूरा जीवन समाज से कटे रहते हैं जब वही बच्चे माँ पिता को त्याग कर अपना घोंसला बना लेता है और अपनी दुनिया में व्यस्त और मस्त हो जाता है,तब अहसास होता है की वो अकेले रह गए। तब तक बहुत देर हो चूका होता है और बुढ़ापा अकेलेपन और अवसाद में गुजरता है।
 
Priyanka Roy1Priyanka Roy, Patna : अकेलापन वास्तव में घोर अवसाद को जन्म देता है। परेशानी तो तब है जब कुछ इसे समझना ही नही चाहते।
व्यक्ति दर व्यक्ति की अपनी निजी सोच इसके कारणों का मूल होती हैं।
कुछ इंसानों के पास इस विकल्प को चुनना कई बार उनकी विवशता को भी दर्शाता है। ऐसे ही कुछ लोगों के लिये निम्नलिखित विचार इस अवसाद से निकलने का पर्याय बन सकते हैं।
 

Prabhakar SharmaPrabhakar Sharma, Dhanbad : मुझे लगता है कि जिन्दगी में बहुत कुछ हासिल कर लेने की बढ़ती स्पर्धा ने हमें अपनों से दूर कर रहा है। अन्य रिश्तो की तो बात ही अलग है, अब तो पिता-पुत्र, भाई-बहन रिस्तो की दूरियों का स्पष्ट अनुभव कर रहे हैं। संयुक्त परिवार की सोच तो अब कोसों दूर रहती है। बिरले कुछ लोग हैं जो संयुक्त परिवार के प्रचलन को बरकरार रखे हैं क्योकि वे गॉव घर से जूड़े हैं। ये सच है हम अपनों से जितने दूर होते जायेगे रिश्तों के गांठ उतने ही कमजोर होते जायेगे।

Advocate Rakesh SharmaAdvocate Rakesh Sharma (Gopalganj) : इसका सबसे बडा कारण अपनो से दुर होना है।लोग अपने निजी स्वार्थ के चलते रिस्तों को तिलांजली दे देते हैं। शादी होते ही हमसब सारी दुनिया भुल जाते हैं।जब बच्चा पैदा हुआ उसे उसी समय से हाईटेक बनाने के चक्कर में पड जाते हैं की कैसे यह दुनिया में आगे बढ जाये ।आगे बढ भी जाता है,परिणाम सामने हैं।यह एक आदमी की समस्या नहीं हैं इस समस्या से बहुत बडे बडे लोग भडे पडे हैं।कोई कह दिया कोई चुप चुप दर्द सह रहा है कराह रहा है पर अब गाडी बहुत आगे बढ गयी है चाह करके भी कुछ नहीं कर सकते।
Awadhesh Kumar Roy DubaiAwadhesh Kumar Roy, Dubai : Solution lies in impoarting right values and positive thinking in own children. Properly developed children would never like to desert their parents. Those who have already missed it, Mr. Jitenra Hitaishee’s suggestion is very practical.
 
Jitendra Hitaishee, Alladhabad : Jo swaym akele rahna chahte h vahi akele h,varna 2 akele bhi 2 ho jate h,or logo ko apne swbhav k anusar koi na koi kam jarur karte rahna chahiye,or kuch na kar sake tho apne mahhule k jitne bhi akele log h unki list bana kar sabhi se sampark bana sakte hain.
 
Sunil Sharma : sir, yeh bade sahron ki jindagi hain kya karen itna compettiton hai agar meet na karen toh bhi pareshan agar karen toh logon se dur kabhi kabhi purane jamane ki jindagi dekhta hun toh lagta hai kya jindagi thi raja maharajon k time bada sakun deta hai hariyali woh ekta but ab sab tutha ja raha hai
 
Onkarnath Sharma : Hum bachapan se parthe aye hai lekin hum samaj mahi paye “Boya pade babul ka to aam kaha se paye”
Bhatt Sharad (Lucknow): Insaa khud akele jimmedaar to nahin lagtaa.Samaaj me bade addhayyan aur nivaaran ki sakht jaroorat hai
 
 

Related posts

Leave a Comment